IMC
Spread the love

लखनऊ: भारत में बीते चार साल से इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) का आयोजन हो रहा है। IMC का आयोजन हर साल दूरसंचार विभाग (DoT) और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) की तरफ से किया जाता है। इस बार बार्सिलोना में होने वाला ये आयोजन 8-10 दिसंबर के बीच हो रहा है। IMC 2021 का आज पहला दिन है। जानिए इसके बारे में

IMC 2021 का पहला दिन आज

IMC 2021 के पहले दिन स्पीकर्स के तौर पर संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव, माननीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारती एयरटेल के चेयरमैन, सुनिल भारती मित्तल, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम जैसी प्रमुख शख्सियत मौजूद रहेंगी। पूरा कार्यक्रम IMC के यूट्यूब चैनल पर लाइव चलेगा।

आज का कार्यक्रम

इवेंट में आज डिजिटल कनेक्टिविटी को लेकर नई पॉलिसी पर चर्चा होगी। कनेक्टिविटी की सिक्योरिटी जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी। नोकिया की तरफ से कई प्रोडक्ट लॉन्च किए जाएंग। साथ ही प्रोडक्टस के डेमो भी दिखाएं जाएँगे। इसके अलावा नेटवर्क ऑटोमेशन, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर बात होगी। शाम के 4 बजे टेलीकॉम विभाग का कॉन्फ्रेंस होगा। इसके बाद 5G के इस्तेमाल को लेकर ख़ास चर्चा होगी। इसमें देश में 5G नेटवर्क के डेवलपमेंट और उपयोग पर बात होगी। आज भारत में ड्रोन को लेकर भी चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें: अर्पिता खान ने मां सलमा के लिए लिखा इमोशनल पोस्ट, बताई मन की बात

व्यापक 5G साल्युशन विकसित किया

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2021 (IMC 2021) में रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी ने 5जी रोलआउट को देश की जरुरत बताया है। 5G को लेकर मुकेश अंबानी ने कहा कि, “हमने 100% देशी और व्यापक 5G साल्युशन विकसित किया है जो पूरी तरह से क्लाउड नेटिव, डिजिटल मैनेज्ड और भारतीय है। हमारी तकनीक की वजह से जियो नेटवर्क को 4G से 5G में जल्द से जल्द अपग्रेड किया जा सकता है।”

मुकेश अंबानी ने आगे कहा कि, सरकारी ‘यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड’ का इस्तेमाल देश में मोबाइल सब्सिडी के लिए भी होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि, अगर देश के हाशिए पर रहने वाले लोगों को देश की डिजिटल ग्रोथ का हिस्सा बनना है तो उसे किफायती कीमतों पर सर्विस और डिवाइस मुहैया कराए जाने चाहिएं।

ये भी पढ़ें: ओमिक्रोन ने बढ़ाई महाराष्ट्र की चिंता, अब तक सबसे ज्यादा केस

उन्होंने कहा कि, भारत को 2जी से 4जी और फिर 5जी में माइग्रेशन जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए। लाखों भारतीयों को सामाजिक-आर्थिक पिरामिड में सबसे नीचे 2जी तक सीमित रखना उन्हें डिजिटल क्रांति के लाभों से वंचित करना है। क्योंकि कोविड में हमने देखा जब सबकुछ बंद था तब इंटरनेट और मोबाइल ने ही हमें जीवित रखा। तकनीक हमारे जीवन और रोजगार के लिए सहारा बनी।

3 thoughts on “Nokia लांच करेगा ये नए प्रोडक्ट्स, 5G समेत इन खास मुद्दों पर चर्चा”

Leave a Reply

Your email address will not be published.